हड्डियों को फौलाद बना देगा एक चुटकी तिल | Sesame benefit for strong bone | Gharelu nuskhe.



अगर आप हमसे डायरेक्ट बात करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल में यह application डाउनलोड कने के लिए निचे ब्लू लाइन पर क्लिक करें

Please watch: “इसमें छुपा है सेहत का खज़ाना, ये नहीं खाया तो क्या खाया | This fruit is the life of Ayurveda.”

हम सभी किसी न किसी रूप में तिल का इस्तेमाल जरुर किये होंगे. जी हाँ तिल ठंडी के समय मेंज्यदा इस्तेमाल किया जाता है आमतौर पर जब कभी घरमें कोई पकवान बनाया जाता है तो टिल जरुर डालते हैं. सर्दियों के दौरान गुड़ के साथ इसके कई चीजें बनायीं जाती है. या बहुत ही स्वादिष्ट भी होता है.
तिल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे शारीर से बेड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और दिल से जुड़ी सभी बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होता है.इतना ही नहीं तिल में सेसमीन नामका एन्टीऑक्सिडेंट गुण पाया जाता है जो शारीर के अन्दर कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. इसलिए तिल पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने की सम्भावना को कम करता है. इसके अलावा भी तिल के कई फायदे होते हैं:
1. तिल तनाव को कम करने में सहायक तिल के तेल को बुद्धिवर्धक के नाम से जाता है। तिल में प्रोटीन, कैल्शियम और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर किसी के हड्डी में कोई परेशानी हो या कैल्सियम की कमी हो तो प्रतिदिन लगभग पचास ग्राम तिल खाने से कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है। तिल के सेवन से मानसिक दुर्बलता एवं तनाव दूर होता है। अगर कोई डिप्रेशन का पेशेंट हो तो उसे रोजाना तिल का लड्डू खिलने से काफी फायदा होता है .
2. तिल हृहय की मांसपेशि‍यों के लाभदायक होता है लिए
तिल के अन्दर कई एसे लवण जैसे कैल्शि यम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होते हैं जो हृदय की मांसपेशि‍यों को सुचारू रूप से काम करने में सहायता प्रदान करते हैं.3. तिल बच्चों के सम्पूर्ण विकाश में फयदेमंद है.
तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड का श्रोत पाया होता है जो बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए काफी प्रभावी माना जाता है. इसके सेवन से बच्चों का सम्पूर्ण विकाश होने में मदद मिलता है और बच्चे बुद्धिमान व तंदुरुस्त बनता है
4. तिल त्वचा रोग के लिए फायदेमंद है तिल में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह सभी तरह के घाव को जल्द ही ठीक कर की शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा अगर शारीर में कहीं कोई सुजन आगई हो तो तिल के सेवन से काफी आराम मिलता है इसके सेवन से सोराइसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा की बिमारियों को दूर करने में भी मदद मिलता है। अगर कोई कही जल जाय जले हुए स्थासन पर तिल में देशी घी और कपूर के साथ मिलाकर लेप लगाने से काफी फायदा मिलता है।

घरेलू नुस्खा एक ऐसा चैनल है जो आपको प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत बनने के गुण सिखाता है। घरेलु नुस्खा चैनल आपको फलों के फायदे , घरेलु टिप्स और घरेलु नुस्खों के बारे मैं बताता है जिनके इस्तेमाल से आप अपने आपको खूबसूरत और सेहत मंद बना सकते हो।
Gharelu Nuskhe,Home Remedies in Hindi,Home Remedies,safed til ke fayde in hindi,til oil ke fayde,til ke kya kya benefit hai,kala til ke fayde,til khane se kya hoga fayde,treatment of cancer dieses,cholesterol bimaari ka ilaaj,man bhudhi bachcho ke lia,haddio ke bimaari mei faydemand hai til,sujan ka ilaaj,health til,removing skin,til ka tel diseases,psoriasis and eczema,Benefits of Sesame Seeds,healthy sesame,treatment Sesame Seeds

source

You May Also Like